हिंदू त्योहार होली

ravinder Entertainment
Entertainment

होली हिन्दुओं की एक प्राचीन फेस्टिवल है और हिंदू धर्म में यह एक लोकप्रिय त्योहार है। यह भगवान कृष्ण और राधा के शाश्वत और दिव्य प्रेम का जश्न मनाता है। यह फेस्टिवल बुराई पर अच्छाई की जीत के प्रतीक के रूप में भी मनाया जाता है, होली तयोहार भगवान विष्णु की नरसिंह नारायण के रूप में हिरण्यकशिपु पर जीत की याद दिलाता है। यह तयोहार मूल रूप से भारतीय उपमहाद्वीप में उत्पन्न हुआ था और मुख्य रूप से मनाया जाता है, लेकिन भारतीय डायस्पोरा के माध्यम से एशिया के अन्य क्षेत्रों और पश्चिमी दुनिया के कुछ हिस्सों में भी फैल गया है।

होली का फेस्टिवल भारत में गर्मियों के आगमन और सर्दियों के अंत वे प्यार के खिलने का जश्न मनाती है और कई लोगों के लिए यह दूसरों से मिलने, खेलने और हंसने, भूलने और माफ करने और टूटे हुए रिश्तों को जोड़ने का उत्सव है। यह त्योहार अच्छी वसंत फसल के मौसम का आह्वान भी है। यह तयोहार एक दिन रात के लिए मनाया जाता है, फाल्गुन के हिंदू कैलेंडर महीने में पड़ने वाली पूर्णिमा की शाम से शुरू होता है, जो की ग्रेगोरियन कैलेंडर में मार्च के मध्य में आता है। पहली शाम को होलिका दहन या छोटी होली के रूप में जाना जाता है और अगले दिन को होली, रंगवाली होली, बड़ी होली, धुलंडी, उकुली, मंजल कुली, याओसंग, शिग्मो, फगवाह, जजिरी.

होली के उत्सव को रंगों के त्योहार, वसंत के त्योहार और प्यार के त्योहार के रूप में भी जाना जाता है। होली से एक रात पहले होलिका दहन के साथ होली का उत्सव शुरू होता है, जहां लोग इकट्ठा होते हैं, अलाव के सामने धार्मिक अनुष्ठान करते हैं, और प्रार्थना करते हैं कि उनकी आंतरिक बुराई नष्ट हो जाए, जिस तरह से राक्षस राजा हिरण्यकशिपु की बहन होलिका को आग में मार दिया गया था। अगली सुबह रंगवाली होली के रूप में मनाई जाती है जहां लोग एक दूसरे को रंगों से सराबोर और सराबोर करते हैं। पानी की बंदूकों और पानी से भरे गुब्बारों का इस्तेमाल अक्सर एक-दूसरे को खेलने और रंगने के लिए किया जाता है, किसी को भी और कहीं भी रंग लगाने के लिए उचित खेल माना जाता है। समूह अक्सर ढोल और अन्य वाद्य यंत्र लेकर एक स्थान से दूसरे स्थान पर गाते और नाचते जाते हैं। पूरे दिन लोग परिवार से मिलने आते हैं, और दोस्त और दुश्मन एक साथ बातचीत करने, खाने-पीने का आनंद लेने और होली के व्यंजनों का आनंद लेने के लिए आते हैं